शहर विधायक अरुण कुमार ने टीका लगाकर किया मीजिल्स रूबेला के खिलाफ जंग का आगाज

बरेली जनमत । स्वास्थ्य विभाग ने मीजिल्स रूबेला के खिलाफ जंग का आगाज कर दिया है । आज सोमवार 26 नबंवर से बरेली मण्डल के स्कूलों में कार्ययोजना बनाकर टीकाकरण शुरू किया गया । इसी क्रम में शहर के हार्टमैन कालेज में शहर विधायक ने विधिवत रूप से टीकाकरण सत्र का उद्घाटन किया । उन्होंने दो बच्चों को अपने हाथ से टीका भी लगाया । शिक्षकों, बच्चों और अभिभावकों में टीकाकरण के प्रति खास उत्साह नजर आया। जिले भर के 257 स्कूलों में 53352 बच्चों को टीका लगाया गया ।
जिले में नौ से 15 साल तक के बच्चों को मीजिल्स रूबेला वैक्सीन का टीका लगाने का लक्ष्य है। इसके तहत जिले में 171095 को चिन्हित किया गया है। सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूलों, मदरसों, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर नामांकित बच्चों को टीका लगाया जाएगा। शहर विधायक डा. अरुण कुमार ने विधिवत फीता काटकर मीजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान का आगाज किया। उन्होंने टीकाकरण कक्ष में जाकर दो बच्चों को टीका भी लगाया। इस दौरान कालेज में उत्सव जैसा माहोैल रहा। शिक्षकों के साथ अभिभावकों ने भी टीकाकरण अभियान में सहयोग किया। जिले भर के 257 स्कूलों में 53352 बच्चों को टीका लगाया गया।
उद्घाटन के बाद विधायक डा. अरुण कुमार ने कहा कि मीजिल्स रूबेला घातक बीमारियां हैं। एक सीमा पर पहुंचकर यह जानलेवा भी हो सकती हैं। इनसे बचाव के लिए सरकार ने अभियान के रूप में टीकाकरण शुरू किया है, ताकि इन बीमारियों पर एक साथ काबू पाया जा सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि जन सहयोग से चेचक और पोलियो की तरह मीजिल्स रूबेला को भी जड़ से खत्म किया जा सकेगा। सीएमओ डा. विनीत कुमार शुक्ल ने कहा कि गर्भवती को रूबेला बीमारी हो जाए तो बच्चा अपंग पैदा होता है। इससे भावी पी़ढ़ी को बहुत बड़ा नुकसान है। लक्षित सभी बच्चों का टीकाकरण करने के बाद निश्चित रूप से मीजिल्स रूबेला बीमारी पर काबू पाया जा सकेगा ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. दीपा सिंह ने कहा कि मीजिल्स रूबेला का टीका नियमित टीकाकरण में दिया जा रहा है। अब अभियान के रूप में लक्षित बच्चों को एक साथ यह अतिरिक्त खुराक दी जा रही है। इसलिए सभी बच्चों को यह टीका लगना जरूरी है, चाहे उन्हें पूर्व में टीका लग चुका हो। यहां डा. पूजा द्विवेदी, डा. पीवी कौशिक, अरशद रसूल, रियाद अहमद, अकबर हुसैन, संजीव द्विवेदी, नरगिस, फरहत आदि के अलावा कालेज स्टाफ और अभिभावकों का सहयोग रहा ।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'