विश्व अल्पसंख्यक दिवस : इस्लामिक इंटेलेक्चुअल बोर्ड ने किया सम्मेलन का आयोजन - Janmat Express

बदायूँ जनमत। इस्लामिक इंटेलेक्चुअल बोर्ड के तत्वधान में अल्पसंख्यक सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मलेन शहर के मजीदी हाल दरगाह रोड में आयोजित हुआ।
सम्मलेन में विभिन्न अल्पसंख्यको के प्रतिनिधियों ने भाग लिया सम्मलेन की अध्यक्षता बोर्ड के नेशनल चेयरमैन पूर्व मंत्री मौलाना डा यासीन अली उस्मानी ने की। विशिष्ट अथितियों के रूप में सिख समुदाय से ज्ञानी तेजेंद्र पाल सिंह, बौद्ध समुदाय से भंते रतपाल, क्रिश्चियन समुदाय से पादरी ई० पी० सिंह ने शिरकत की। जिला अल्पसंख्यक अधिकारी मो० रोहेल आज़म भी शरीक हुए।
अपने उद्घाटन भाषण में डा उस्मानी ने अल्पसंख्यक दिवस की मह्त्वता पर रोशनी डाली और उन्होने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ के घोषणा पत्र में संबन्धित देशों मे रहने वाले अल्पसंख्यको के अधिकारों की रक्षा की जमानत दी गई है। इसके अतिरिक्त हमारे खुबसूरत देश भारत के आईन में भी अल्पसंख्यको के अधिकारों की विभिन्न आर्टिकल के अंतर्गत मजबूत जमानत दी गई है और बहुत ही महत्वपूर्ण बात राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने कही है "लोकतंत्र देश कि लोकतंत्र व्यवस्था को परखने के लिए ये देखना चाहिए कि उस देश के अल्पसंख्यक खुशहाल शैक्षिक और विकसित है कि नही" मगर अफसोस कि सच्चर कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार विशेष रूप से मुस्लिम अल्पसंख्यक हर लिहाज़ से पिछड़े और शोषित है। इससे अनुमान लगा लेना चाहिए कि हमे अपने अधिकारों को प्राप्त करने के लिए कितनी मेहनत और संघर्ष की आवश्यकता है।
ज्ञानी तेजेंद्र ने अल्पसंख्यको को एकजुट होकर अपने अधिकारों की रक्षा के लिए प्रयास करने की अपील की, पादरी ई० पी० सिंह और भंते रतपाल सिंह ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हए कहा कि इस प्रकार के आयोजन समय समय पर होते रहना चाहिए और हमें एक दूसरे की खुशहाली और तरक्की के लिए मिलकर प्रयास करना चाहिए। ज़िला अल्पसंख्यक अधिकारी ने इस मौके पर सरकारी योजनाओ से मौजूद लोगो को अवगत कराया। कार्यक्रम में फखरे अहमद शोबी, डा गफ्फार सिद्धकी, डा नूरुल हसन, जफर अहमद एडवोकेट, अनस आफताब एडवोकेट, मौलाना कमर आलम, साहिब आलम खाँ, हाजी इबादुल रहमान, गोविंद यादव, मो० मियाँ, वीरेंद्र जाटव, अली अल्वी, आमिरुल हसन खाँ, अमन भारती, कमाल कुरेशी, अहमद परवेज़, सुशान्त सिंह जॉय, सलीम असगर, अक्षय दीप यादव, अहमद जमाल, अशफाक अहमद, तौसीफ़ खाँ, दीपक जौन, फैसल तुर्क आदि ने शिरकत की। हाजी इबादुल रहमान ने लोगो का शुक्रिया अदा किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि : जनमत एक्सप्रेस। 9997667313


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'