बदायूँ में 61 प्रतिशत हुआ मतदान


बदायूँ जनमत । विधानसभा सामान्य निर्वाचन के अन्तर्गत बुधवार को जनपद की छह सीटों के लिए 61 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत चलाए गए जागरुकता अभियान एवं ‘आई विल वोट’ की अपील का भी संपूर्ण असर दिखाई दिया। बूथों पर महिला मतदाताआें में उत्साह देखा गया। पुनरीक्षण कार्य के दौरान 73 हजार महिलाओं को मतदाता बनाया गया।

बरेली मंडल के आयुक्त प्रमांशु एवं डीआईजी आशुतोष कुमार सहित सभी चुनाव प्रेक्षकों एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महेन्द्र यादव ने भ्रमणशील रहकर मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया। डीईओ ने जागरुक मतदाताओं एवं मतदाता मित्रों को स्टॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। डीईओ एवं एसएसपी ने मतदान केन्द्रों पर पहुँचकर पोलिंग एजेंट्स से भी वार्ता कर स्थिति का जायजा लिया। कई स्थानों पर प्रत्याशियों के कार्यकर्ताओं द्वारा अपने-अपने काउंटर्स पर कई बैनर लगा लिए थे। दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने एक से अधिक लगे बैनरों को अपने सम्मुख उतरवाकर हिदायत दी कि आयोग के निर्देशानुसार ही बैनर लगाए जा सकते हैं। मतदान प्रातः सात बजे से शुरू होते ही बूथों पर मतदाताओं की धीरे-धीरे लम्बी कतारें लगती चली गईं। डीईओ एवं एसएसपी ने शहरी क्षेत्र के अलावा नवादा, वजीरगंज, बिसौली, फैजगंज बेहटा, नूरपुर पिनौनी, इस्लामनगर, नाधा, सहसवान, उझानी सहित अन्य तमाम स्थानों पर चुनाव प्रक्रिया का निरीक्षण किया और दूसरे क्षेत्रों की पल-पल की जानकारी लेते रहे। मोबाइल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का सम्बंधित अधिकारियों द्वारा त्वरित निस्तारण कराया गया।

जनपद में बनाए गए 133 क्रिटीकल बूथों तथा चिहिन्त 29 वलनरेबुल ग्रामों में 32 मतदान केन्द्रों एवं 43 मतदेय स्थलों के अलावा चप्पे चप्पे पर केन्द्रीय बल, सिविल पुलिस एवं पर्याप्त संख्या में होमगार्ड लगाए गए थे। 205 सेक्टर एवं 12 जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही सीडीओ अच्छे लाल सिंह यादव, एडीएम प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव, एसपी सिटी अनिल कुमार यादव, एसपी आरए संजय राय, सीओ सिटी अभिषेक कुमार, सीओ उझानी प्रमोद कुमार सहित अन्य अधिकारी निरन्तर भ्रमणशील रहकर चुनाव प्रक्रिया का जायजा लेते रहे।

----

आकर्षण का बिन्दु रहे आदर्श बूथ

 बदायूं जनमत । जिला निर्वाचन अधिकारी के दिशा निर्देशन में मतदान दिवस को मतदान महोत्सव के रूप में मनाने हेतु नगरीय एवं शहरी क्षेत्रों में 80 आदर्श बूथ बनाए गए थे। इन बूथों पर साज-सज्जा के साथ पेय जल, प्रतीक्षालय की व्यवस्था के साथ ही चिकित्सकीय सुविधाएं, कैण्टीन, जनरेटर की व्यवस्था एवं महिला तथा पुरुष प्रसाधन की भी समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराई गई। दिव्यांग व्यक्तियों के लिए व्हीलचेयर, बैसाखी आदि की सुविधा के साथ ही इन सभी बूथों की वीडियो वेबकास्टिंग भी कराई गई। यहां पूछताछ एवं सुविधा केन्द्र भी बनाए गए। आदर्श बूथों की गतिविधयों को ड्रोन कैमरे से कैद किया गया। यह पहला अवसर है कि किसी जिला निर्वाचन अधिकारी ने व्यक्तिगत रूप से मतदान दिवस को लोकतन्त्र का महा उत्सव मनाने हेतु इतने प्रयास किए हों। आदर्श बूथों पर लगाए गए मतदाता मित्रों ने मतदान करने के लिए आने वाले वोटर्स का स्वागत किया। मतदान प्रक्रिया पर नजर डालें तो प्रातः नौ बजे तक दस प्रतिशत, ग्यारह बजे 24, एक बजे 37, तीन बजे 49 तथा सांय पांच बजे तक मतदान समाप्ति पर लगभग 61 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'