शादी व निकाह में फिजूलखर्ची करने से करें परहेज़ : मुफ्ती साजिद हसनी / जनमत एक्सप्रेस

बरेली जनमत । बरेली मंडल के तमाम जिलों में घूमकर पीलीभीत और किछौछा शरीफ के उलेमा आदर्श शादी की मुहिम चला रहे हैं । बता रहे हैं कि इस्लाम में शादी का मर्तबा क्या है और फिजूलखर्ची के लिए क्यों मना फरमाया गया है ?                   
वह उलेमा से भी आह्वान कर रहे हैं कि वह ऐसी शादियों में ना जाएं और ना निकाह पढ़ाए जिनमें फिजूलखर्ची का बोलबाला देखें । इस मुहिम के तहत पूरनपुर पीलीभीत से आए मुस्लिम धर्मगुरू, इस्लामिक स्कॉलर मुफ्ती साजिद हसनी कादरी, मौलाना शैख सबीहुल हसन सोहरवर्दी बदायूं ने बरेली के बिथरी चैनपुर में एक शादी में हिस्सा लिया ।                         
इस्लामिक स्कालर मुफ्ती साजिद हसनी कादरी ने कहा है कि इस्लाम में शादी रस्मो रिवाज नहीं बल्कि इबादत का दर्जा रखती है । क्योंकि शादी पैग़ंबरे इस्लाम की सुन्नत है । इस्लाम निकाह व शादी को आसान करने की शिक्षा देता है । इसके विपरीत लोग इसे मुश्किल बनाने में लगे हुए हैं । दिखावे की वजह से बहुत ज्यादा पैसा तब खर्च करते हैं जब अल्लाह के रसूल ने फिजूलखर्ची को हराम करार दिया है । शरीयत की रोशनी में शादी व निकाह को सादगी के साथ करना चाहिए । नई नई रस्म व रिवाज और दहेज वगैरा की मांग पर पाबंदी होना चाहिए । उन्होंने कहा है कि उलेमा और इमाम की जिम्मेदारी है कि वह अपनी तकरीरो और तहरीरो के जरिए शादी में फिजूलखर्ची लगातार डीजे, बैंड बाजे वाली शादी में हिस्सा लेने ही नहीं जाए । ऎसे लोगों का बायकाट करें । जब तक तौबा पर आमादा ना हो उस से रिश्ता तोड़ ले ।

मुफ्ती साजिद हसनी कादरी ने बताया कि पूरनपुर सहित नव्वे से ज्यादा गाँव व आसपास के क्षेत्रों में डीजे व बैंड बाजा पर सख्ती से पावन्दी लगी हुई है । बरेली सहित आस पास के इलाको में उलेमाओं व इमामो को अपील की गई है कि वह शादी व निकाह में फिजूलखर्ची और डीजे व बैन्ड बाजे पर पावन्दी लगाए ।         
इस मौके पर अल बरकात से मौलाना अब्दुल वाहिद अशर्फी, मौलाना मोहम्मद यासीन अशर्फी, मौलाना मुफ्ती रिजवान अशर्फी, अस्सकाफातुस्सुन्निया केरला और मौलाना गुलाम मुस्तफा किछौछवी, मौलाना अब्दुल कादिर खाँ बरकाती सितारगंज उत्तराखंड, हाफिज फिरोज मुस्तकीम अंसारी, शाहिद अली अन्सारी, राशिद हसन, रफिक अहमद अन्सारी, हाजी आरिफ अंसारी, मो0 फरीद अन्सारी, हाजी रफिक अहम, अबरार प्रधान, नवी अहमद आदि लोग मौजूद रहे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'