अनोखी पहल से चर्चित हुए बदायूँ डीएम दिनेश कुमार, व्हाट्सअप पर सुन रहे हैं जनसमस्याऐं

बदायूँ जनमत । बदायूँ डीएम दिनेश कुमार सिंह की एक अनोखी पहल ने उन्हें चर्चा का विषय बना दिया है । उन्होने जनता का पैसा और समय बचाने के लिए व्हाट्सअप द्वारा शिकायत दर्ज कराने की मुहिम चलाई है । इस मुहिम के तहत अब तक लगभग 50 से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं । इसके लिए डीएम ने एक कर्मचारी तैनात किया है। डीएम ने जनता को घर बिठाकर ही सीधे समस्या सुनने के लिए नई प्रक्रिया को पहल के रूप में शुरू किया है। डीएम अब सीधे व्हाटसअप पर शिकायतों को सुन रहे हैं। उन्होंने अपने सीयूजी 9454417525 को व्हाटसअप ग्रुप बनाया है। जिस पर किसी समय जिले का कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह की शिकायत कर सकता है। शिकायत करते ही डीएम खुद पढ़ते हैं और उसके बाद निस्तारण के लिए सीधे संबधित विभाग को देते हैं। उन्होंने यह भी निर्णय लिया है कि जिले में जो भी व्यक्ति व्हाटसअप पर शिकायत कर रहा है उसकी शिकायत का एक सप्ताह में निस्तारण कराया जाएगा। इस प्रक्रिया से जिले के हर स्तर के व्यक्ति बुजुर्ग, महिला, बच्चा, दूर रहने वाले, गरीब, बेसहारा रोगों को बिना समय खर्च व धन खर्च किए समाधान मिल जाएगा। अगर किसी व्यक्ति के पास व्हाटअसप का मोबाइल नहीं है तो वह पड़ोसी से भी शिकायत करा सकता है। ऐसे में लोगों का न तो धन खर्च होगा नहीं समय खर्च होगा। शिकायतकर्ता के पास जाएगी कॉलकिसी भी तरह की समस्या पर अगर आपने अब डीएम के व्हाटसअप पर शिकायत कर दी, तो लोगों की शिकायत फाइलों में नहीं दबेगी और अब न्याय निश्चित मिलेगा। शिकायत करने के बाद डीएम से लेकर संबधित अधिकारी तक व्हाटसअप किए गए नंबर पर कॉल करेंगे। इसके बाद संबधित विभाग का अधिकारी मौके पर जाकर एक सप्ताह के अंदर निस्तारित करेगा। 70 किलोमीटर दूर रहने वाले लोगों को राहतबदायूं जिला की सीमाएं लगभग करीब आधा दर्जन जिलों की सीएमओं से मिलती है और इन जिलों की सीमाएं जिला मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी है। जिसमें जरीफनगर और नाधा के अलावा कई तहसीलें हैं जो काफी दूरी पर हैं। यहां के लोग जिला मुख्यालय डीएम से शिकायत करने आते थे तो पूरा दिन लग जाता था। लेकिन अब लोगों दौड़ने से राहत मिलेगी और किराए खर्चा के धन की बचत होगी। खुद देखते हैं शिकायत डीएम दिनेश कुमार एक्शन में हैं और लोगों की समस्या पर संज्ञान ले रहे हैं। व्हाटसअप पर लिखित शिकायत करने के बाद वह खुद पहले पड़ते हैं। इसके बाद संबधित अधिकारी को तत्काल भेजते हैं। जिससे की गई शिकायत का तत्काल निस्तारण किया जा सके।देख रहा हूं, यहां जमीन, चकबंदी, राशन की समस्या अधिक हैं। इनकी शिकायत करने दूरदराज से ग्रामीण आते हैं, जिनका धन व समय दोनों ही खराब होता है। उन्हें यहां तक न आना पड़े इसके लिए व्हाट्सअप पर आने वाली शिकायतों को संज्ञान में लिया है। इसके लिए लोग अपनी समस्या मुझे सीधे व्हाट्अप पर भेज सकते हैं। दिनेश कुमार सिंह, डीएम बदायूं ।

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