गलाघोंटू बीमारी कहर : 40 दिन में 4 बच्चों की मौत से फैली दहशत, प्रशासन मौन

बदायूँ जनमत । उघैती थाना क्षेत्र के गांव कुबरी में पूरा गांव दहशत में जी रहा है कहने को तो योगी सरकार ने अधिकारियों की नींद हराम कर दी है लेकिन यहाँ डॉक्टर अभी भी सो रहे हैं । कुबरी गांव के बच्चे 40 दिनों से चैन की नींद नहीं सो रहे हैं । यहाँ इसलिए दहशत का माहौल है कि 40 दिनों के भीतर 4 बच्चों को मौत ने उनके मां बाप से छीन लिया । लेकिन हैरत है कि प्रशासन अभी तक टस से मस नहीं हुआ है ।
यहाँ गलाघोंटू बीमारी लगातार अपना प्रकोप दिखा रही है । एक बच्चे की जान लेने के बाद दूसरे बच्चे पर दूसरे दिन अपना असर दिखा देती है । गलघोटू बीमारी 40 दिन के भीतर 10 10 दिन की दूरी बनाकर 4 बच्चों को मौत के घाट उतार चुकी है । कुछ बच्चे अभी गला घोटू बीमारी से जूझ रहे हैं और अस्पतालों में भर्ती हैं । लेकिन प्रशासन और डॉक्टर देखने तक को राजी नहीं हैं । इलाज के लिए मां बाप इधर उधर भटक रहे हैं, लेकिन गलाघोटू पर कब्जा नहीं पा रहे हैं । जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग चाहता तो गलाघोटू पर कब का काबू पा लिया जाता अगर समय पर बच्चों को देखा जाता और एक बच्चे की मौत के बाद गांव में टीकाकरण कैंप लगाकर बच्चों का टीकाकरण हो जाता । ग्रामीणों का कहना है कि बाकी बच्चे गलाघोटू बीमारी का शिकार नहीं होते । 4 बच्चों को शिकार बनाने के बाद पांचवा बच्चा भी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है । पूरे गांव में चिंता का विषय बना हुआ है । ग्रामीणों का कहना है कि गलाघोटू बीमारी से गांव को कैसे मुक्त किया जाये ।
अब यह देखना है कि प्रशासन जागता है या सोता रहेगा बच्चों की मौत होने से ग्रामीण परेशान है टीकाकरण ना करने से ग्रामीणों में आक्रोश थाना उघैती सहसवान ब्लाक गांव कुबरी गला घोटू बीमारी ने अपनी चपेट में 4 बच्चों को ले लिया था । मरने वाले बच्चे शरीफ पुत्र सरफुद्दीन का पुत्र 1 अनवार उम्र 1 साल आज से 40 दिन पहले गला घोटू बीमारी का शिकार हो गया इलाज के दौरान मौत हो गई । 2 बच्ची राजवीर पुत्र किशनलाल की पुत्री नेहा उम्र 8 साल यह भी गलाघोटू बीमारी की शिकार हो गए इलाज के दौरान इसकी भी मौत हो गई । तीसरी बच्ची रब्बन पुत्र बशीर अहमद की पुत्री जीनत उम्र 9 साल इलाज के दौरान इसकी भी मौत हो गई 4 अरविंद पुत्र रमेश की पुत्री प्रिया उम्र 11 साल रात दिल्ली हॉस्पिटल में इस बच्ची की भी मौत हो गई इस तरह से चारों बच्चे गला घोटू बीमारी के शिकार हो गये और अपने मां बाप से दूर हो गये 5 में बच्चे की स्थिति सही नहीं बताई जा रही है जो इकरार पुत्र राज उद्दीन की पुत्री रुखसार की हालत सही नहीं बताई जा रही है प्रिया का अंतिम संस्कार आज सुबह कर दिया गया है और ग्राम वासियों के आंखों में आंसू थम नहीं रहे हैं गांव से बच्चों की खिल कारी छीन रहा है गला घोटू
 देखते हैं आप प्रशासन ग्राम वासियों के आंसू पहुंचने जाएगा या नहीं मैं बात यह है कि गांव में टीकाकरण और ग्राम वासियों को गला घोटू बीमारी से निजात मिलेगी या नहीं प्रकोप खत्म होगा या नहीं ग्रामवासी दहशत में गलघोटू बीमारी का नाम सुनकर क्षेत्र में हाहाकार मच रहा है ।
ग्रामीण  नरेश पाल, रमेश पाल, मोहित, ओम प्रकाश, राजीव, सतीश, विवेक, सुमित, पवन, इंद्रपाल, जसवीर, ऋषि पाल, नेत्रपाल, अनिल आदि का कहना है कि अगर जल्द से जल्द समस्या का समाधान नहीं हुइ तो ग्रामवासी गांव छोड़ने पर मजबूर हो जायेंगे ।
रिपोर्ट : अकरम मलिक, जनमत एक्सप्रेस ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'