दातागंज और वजीरगंज में निकला जुलूस ए मुहम्मदी, काफिले के साथ निकला रौज़ा ए मुबारक

वजीरगंज (बदायूँ जनमत) । मदरसा इस्लामिया स्कूल में बुधवार को सुबह नौ बजे बारह रबीउल अव्वल के मौके पर नगर के मुस्लिमों ने इकठ्ठे होकर एक दुसरे को ईद मीलादुन्नबी की मुबारक बाद पेश की । इसके बाद पूर्व निर्धारित रास्तों पर हज़ारों लोगों की उपस्थिति में आकर्षक साज सज्जा व ट्रालियों से जुलूसे मुहम्मदी निकाला गया । पर्व पर लोगों नर जगह जगह खाने पीने के स्टाल लगाये एवं जुलूस में चल रहे लोगों पर पुष्पवर्षा कर शान्तिपूर्वक माहौल बनाये रखा ।
ईद मीलादुन्नबी पर सुबह से मुस्लिमों में अपने सरकार हज़रत मुहम्मद की पैदाइश को लेकर बड़ा ही जोश था । सुबह सुबह सभी लोग नए नए कपडे पहनकर हाथों में झन्डे लिए  इकठ्ठा हुए । मदरसे में अन्य मस्जिदों के इमाम व उलेमाओं ने लोगों को मुहम्मद साहब की ज़िन्दगी के बारे में बताया व नेक राह पे चलने की हिदायत की । इसके बाद सभी लोग हाथों में जश्ने ईद मीलादुन्नबी के झंडे लेकर नात्ख्व्वानी करते हुए कब्रिस्तान मुमताज़ नगर चांद मस्जिद दरगाह हजरत सूफी सिब्ते अहमद मदरसा फैजाने हुज़ूर नयी बस्ती जंगपुरा मदरसा क़ादरी दारुल उलूम ईदगाह मो बनिया होकर इस्लामिया स्कूल वापस आये । जुलूस की समाप्ति पर फातिहा हुई और मुल्क में अमन चैन के लिए मखसूस दुआएं की गयीं । जुलूस के रास्ते पर लोगों ने पुष्प वर्षा कर व चौराहों तिराहों पर लंगर चाय शरबत हलवे खीर बिस्किट फल हलीम बिरयानी आदि के स्टाल लगाकर सवाब कमाया गया । इस मौके पर चेयरमैन उमर कुरैशी हाफिज अबरार अहमद हाफ़िज़ इरशाद मौलाना शमीम खा हाफिज कमरुद्दीन ज़रगाम खा हिलाल बदायूँनी डा गुच्छन इरफ़ान मुन्ने पहलवान , ताहिर अंसारी सुलेमान अंसारी आले अहमद ज़ौक़ वज़ीरगंजवी आदि गणमान्यों के अलावा हज़ारों लोग मौजूद रहे ।

दरगाहों मस्जिदों में भी हुआ जश्न
वजीरगंज जनमत । दरगाह हज़रत सूफी सिब्ते अहमद व मस्जिद रफीकुल औलिया जामा मस्जिद करीमी मदरसा इस्लामिया मदरसा हाफ़िज़ शहज़ाद क़ादरी दारुल उलूम चाँद मस्जिद एक मीनारा मस्जिद मदरसा फैजाने हुज़ूर आदि पर ईद मीलादुन्नबी के मौके पर पर आकर्षक सजावट की गयी । रात में नमाज़ इशा के बाद उलेमाए किराम शायरों नात्ख्वानों ने कलाम व ख़िताब से नवाज़ा । फातिहा के बाद मुल्क व कौम के लिए मखसूस दुआएं की गयीं व तबर्रुक तकसीम किया गया । मदरसा हाफिज शहजाद कादरी दारुल उलूम में जश्ने ईद मीलादुन्नबी पर इस्लामिक झंडा फहराया गया । मौलाना शमीम खान ने सरकारे दो आलम की पैदाइश के बारे में बताया । मस्जिद रफीकुल औलिया मस्जिद फारूकियान चाँद मस्जिद मदरसा इस्लामिया आदि में भी में जश्ने ईद मीलादुन्नबी पर नमाज़ के बाद से मीलाद ख्वानी व फातिहा हुई । ईद मीलादुन्नबी के मौके पर मस्जिद की भव्य सजावट की गयी व मस्जिद के इमाम ने दुआ फरमाई ।

दातागंज जनमत । नगर के मोहल्ला अरेला से जुलूस ए मुहम्मदी का आग़ाज हुआ । नगर के प्रमुख मार्गों से होकर जुलूस तकिया मोहल्ला पर जाकर संपन्न हुआ । इस दौरान जगह जगह लंगरदारी हुई वहीं तकरीर और नात व सलातो सलाम का दौर जारी रहा । आशिकाने रसूल अपने आका व मौला पर दरूदों का नजराना पेश करते रहे । तकिया पर आकर सलातो सलाम के बाद उलेमाओं ने मुल्क व कौम की सलामती के लिए दुआ कराई । इससे पहले बीच वाली मस्जिद मुनव्वरी में महफिले मीलाद मुनक्किद किया गया । जिसमें उलमाओं ने आका की सीरत बयां की और नेक रास्ते पर चलते को कहा । लोगों ने अपने अपने घरों व गलियों को सजाया और फात्हाँख्वानी कराई । जुलुस में कोतवाली पुलिस और तहसील प्रशासन का विशेष सहयोग रहा l इसके आलावा दातागंज ब्लॉक के गांव इस्माइलपुर, दुधारी आदि गांवो में भी जुलूसे मोहम्मदी निकाला गया l  जुलूस में मोहल्ला परा, ख्वाजा नगर, गौसनगर, गंगोला, पुरैनी आदि जगहों के हज़ारों लोग मौजूद रहे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'