बदायूँ : काँग्रेस के 134वें स्थापना दिवस पर वरिष्ठ काँग्रेसी हुए सम्मानित

बदायूँ जनमत । आज दिनाँक 28 दिसम्बर 2018 को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के 134वे स्थापना दिवस पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष एवम चेयरमैन जिला कांग्रेस कमेटी अनुशासन समिति की सदस्य प्रेमलता यादव के केम्प कार्यालय पर वरिष्ठ कांग्रेसजन का सम्मान समारोह आयोजित किया गया ।
जिसमें उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ओमकार सिंह ने पूर्व जिलापंचायत अध्यक्ष प्रेमलता यादव, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सदस्य मुन्ना लाल सागर, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य सुरेश राठौर, वरिष्ठ कांग्रेसी जगदीश शर्मा, वीरपाल यादव, वफ़ाती मियां, प्रीति शर्मा एवम वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवम कार्यकर्ताओं को शॉल पहना कर सम्मानित किया इस अवसर पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव ओमकार सिंह ने कहा कि आज ही के दिन 28 दिसम्बर 1885 को कांग्रेस पार्टी की स्थापना की गई थी इसके संस्थापकों में ए ओ ह्यूम, दादा भाई नौरोजी और दिनशा वाचा शामिल थे और देश की आज़ादी के लिए बिगुल फुका गया था 19वी सदी के आखिर में और शुरूआती से लेकर मध्य 20वी सदी में, कांग्रेस भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम में, अपने 1.5 करोड़ से अधिक सदस्यों और 8 करोड़ से अधिक प्रतिभागियों के साथ, ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के विरोध में एक केन्द्रीय भागीदार बनी और आज तक कांग्रेस पार्टी की नीति हमेशा ही देश हित के लिए ही काम करती आई है और हम समस्त कांग्रेसजन को चाहिए कि आगे भी हमे भाजपा के रूप में अंग्रेजो के मुख़बिर से देश को बचाने की जरूरत है । इसी क्रम में काफी सालो से कांग्रेस की नीतियों को आम जन तक ले जाने में हमारे वरिष्ठ कांग्रेसियों का अहम योगदान रहा है जिनको आज हम सम्मनित कर रहे है एवं आगे भी ऐसे कार्यक्रम करके कांग्रेसियों के मनोबल को टूटने नही देगे । वहीं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सदस्य मुन्ना लाल सागर, पीसीसी सदस्य सुरेश राठौर में भी अपने संबोधन में कहा कि भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस की स्थापना 72 प्रतिनिधियों की उपस्थिति के साथ 28 दिसम्बर 1885 को बॉम्बे के गोकुलदास तेजपाल संस्कृत महाविद्यालय में हुई थी। इसके संस्थापक महासचिव (जनरल सेक्रेटरी) ए ओ ह्यूम थे जिन्होंने कलकत्ते के व्योमेश चन्द्र बनर्जी को अध्यक्ष नियुक्त किया था। अपने शुरुआती दिनों में काँग्रेस का दृष्टिकोण एक कुलीन वर्ग की संस्था का था। इसके शुरुआती सदस्य मुख्य रूप से बॉम्बे और मद्रास प्रेसीडेंसी से लिये गये थे। काँग्रेस में स्वराज का लक्ष्य सबसे पहले बाल गंगाधर तिलक ने अपनाया था । कार्यक्रम का संचालन कर रहे युवा कांग्रेस अध्यक्ष शफ़ी अहमद ने कहा कि आज़ादी से पूर्व जब यह पार्टी स्वतंत्रता अभियान की संयुक्त संगठन थी आज़ादी के बाद जब यह पार्टी भारतीय राजनीति में प्रमुख स्थान पर विद्यमान रही हैं कांग्रेस एक नागरिक राष्ट्रवादी पार्टी हैं, जो एक प्रकार के राष्ट्रवाद का अनुसरण करती हैं, जो आज़ादी, सहिष्णुता, समानता और वैयक्तिक अधिकारों जैसे मूल्यों का समर्थन करता हैं। कांग्रेस एक पार्टी ने होकर एक विचारधारा है ।
इस अवसर पर अल्पसंख्यक विभाग वाइस चेयरमैन लाल मियां चौधरी, बब्बू चोधरी, युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष रफत अली खान सूरी, युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष धर्मेंद्र पूरी, रामप्रताप सिंह, अज़हर अली, सोमवीर यादव आदि कांग्रेसजन मौजूद रहे ।
वरिष्ठ काँग्रेसियों को सम्मानित करते हुए प्रदेश महासचिव ओंमकार सिंह : जनमत एक्सप्रेस ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'