पत्रकारिता दिवस: पत्रकारों को निष्पक्ष पत्रकारिता कर गरिमा को बनाये रखना चाहिए -शर्मा

बदायूँ जनमत । जिला कार्यालय पर आज 3० मई हिंदी पत्रकारिता दिवस पर ऑल इण्डिया रिपोट्र्स एसोसिएशन (आईरा) की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में सभी पत्रकारों ने पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारों के हित व सम्मान और सुरक्षा के संबंध में विचार व्यक्त करते हुए हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर प्रकाश डालते हुए
कार्यक्रम में पत्रकारों के लिए बलिदान देने वाले मूर्धन्य पत्रकार व कलम के स्वनामधन्य पुरोधा स्व. गणेश शंकर विद्यार्थी को याद किया गया।
पत्रकारिता के सिद्धांतों के लिए ही अपना जीवन का भी बलिदान कर दिया। हम लोगों को उनसे प्रेरणा लेकर उनके बताये मार्ग पर चलना चाहिए। बैठक में सर्वप्रथम जिला स्तरीय स्थायी समिति में मनोनीत हुए वरिष्ठ पत्रकार राजीव पाल को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार करते हुए सभी पत्रकारों ने एक दूसरे को हिन्दी पत्रकारिता दिवस की शुभकामनाएं दी।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए बरिष्ठ पत्रकार सुरेश प्रसाद शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता करना आज के समय में किसी जोखिम से खाली नही है, अब पहली बाली
पत्रकारिता भी नही रही है, इसलिए हम सभी पत्रकारों को चाहिए कि निष्पक्ष पत्रकारिता करें।
संगठन के प्रदेश महासचिव अबरार अहमद ने कहा कि आईरा देश के 24 राज्यों में पत्रकारों की सुरक्षा और सम्मान के लिए लड़ाई लड़ रहा है। पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है और हम सभी पत्रकारों को लोकतंत्र की गरिमा बनाये रखते हुए अपने कार्य को अंजाम देना चाहिए ।
संगठन के मण्डल सचिव फरीद इदरीशी ने कहा कि 3० मई 1826 को पं. युगुल किशोर ने शुक्ल ने उदन्त मार्तण्ड प्रथम हिन्दी समाचार पत्र का प्रकाशन आरम्भ किया था, जिसे हिन्दी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है । हालांकि उस समय संसाधनों के अभाव में अखबार को हाथ से ही लिखा जाता था, जबकि आज के समय में तकनीकि संसाधनों की वजह से पत्रकारिता अखबार का प्रकाशन करना बहुत आसान हो गया है।
संगठन के संरक्षक राजीव पाल ने बैठक में उपस्थित सभी पत्रकारों को पत्रकारिता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पत्रकार समाज का दर्पण होता है, और पत्रकार को पत्रकारिता का स्तर को बनाये रखना चाहिए ।
इस मौके पर ब्रजेश चन्द्र शर्मा, अजीत शंखधान एवं एस. शाहिद अली ने भी विचार व्यक्त किये । वहीं शेषमणि मिश्रा, शाजेब खान, सुवनेश यादव, विपिन यादव, विजय गौतम, जयसिंह सागर, राजकुमार मौर्य, जीशान अंसारी, अवधेश शर्मा, शांति स्वरूप शर्मा, जीशान सिद्दीकी, इकरार खान, राजकुमार सिंह समेत दर्जनों पत्रकार मौजूद रहे।


संगठन का विस्तार करते हुए कार्यकारणी में किया फेरबदल

बदायूं जनमत । ऑल इण्डिया रिपोट्र्स एसोसिएशन (आईरा) ने संगठन का विस्तार करते हुए अनुशासन समिति का गठन किया गया । फरीद इदरीशी एवं राजीव पाल समेत छह सदस्यीय समिति का गठन किया है। वहीं कार्यकारणी में कुछ फेरबदल करते हुए राजकुमार मौर्य को बिसौली तहसील अध्यक्ष नियुक्त किया गया। शेषमणि मिश्रा जिला बरिष्ठ उपाध्यक्ष, बिपिन यादव जिला उपाध्यक्ष के आलावा बिसौली तहसील प्रभारी का भी दायित्व सौंपा है। विजय गौतम जिला सयुक्त सचिव, जय सिंह सागर जिला सचिव नियुक्त किया गया है । संगठन के जिलाध्यक्ष ने बताया कि अभी एक सप्ताह में ही संगठन में और फेरबदल करते हुए संगठन के प्रति
निष्ठा रखते हुए काम करने वाले पत्रकारों का प्रमोशन करते हुए नये पदाधिकारी बनाये जायेगे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'