सदन में गूंजे धार्मिक नारे तो बीजेपी को पड़ सकती है मंहगी : ओम बिड़ला (लोकसभा स्पीकर)

जनमत एक्सप्रेस । लोकसभा के नए स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा है कि वो संसद में किसी भी सदस्य को धार्मिक नारे लगाने की इजाजत नहीं देंगे, पिछले दिनों शपथ ग्रहण के दौरान कई सदस्यों ने सदन में धार्मिक नारे लगाए थे। ओम बिड़ला ने कहा मुझे नहीं लगता कि पार्लियामेंट कोई ऐसी जगह है, जहां कोई नारा लगाए, सदन केवेल में आए जाए या फिर बैनर-पोस्टर लहराए।
 विरोध के लिए अलग जगह है, उन्हें जो कुछ भी सरकार के खिलाफ कहना है वो कह सकते हैं लेकिन यहां नहीं। जब उनसे ये पूछा गया कि क्या आने वाले दिनों में संसद में ऐसा नहीं होगा? इसके जवाब में बिड़ला ने कहा, ''मुझे नहीं पता कि ऐसा होगा या नहीं लेकिन मैं नियमों के हिसाब से संसद में काम करूंगा। सदन की व्यवस्था बनाना सभी सदस्यों की जिम्मेदारी बनती है।
बता दें कि संसद में मंगलवार को शपथ लेते हुए कई सदस्यों ने धार्मिक नारे लगाए थे, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मु‌खिया और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने संसद में शपथ लेने के बाद अल्लाह- हू-अकबर का नारा लगाया था। ओवैसी जिस वक्त शपथ ले रहे थे उसी दौरान सदन में जय श्रीराम, भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगने शुरू हो गए।

इसके जवाब में ओवैसी ने जय भीम, जय मीम, तकबीर अल्लाह-हू-अकबर और जय हिंद का नारा लगा दिया, राधे-राधे हेमा मालिनी ने शपथ लेने के बाद राधे राधे और कृष्णम वंदे जगत गुरु का नारा लगाया. बसपा सदस्यों ने जय भीम तो सपा के सदस्यों ने जय समाजवाद के नारे लगाए। प्रोटेम स्पीकर को दर्जनों बार शपथ के अलावा कोई और बात रिकॉर्ड में न डालने की बात दोहरानी पड़ी। लोकसभा के इतिहास में शायद ये पहला मौका था जब शपथ के बाद इतनी बड़ी संख्या में सांसद धार्मिक नारे लगाते दिखे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'