ऊंच-नीच के चलते भोज में गांव नहीं आया तो कर दिया धर्म परिवर्तन का ऐलान

बदायूँ जनमत । गांव में कमजोर वर्ग के यहां आयोजित सामूहिक भोज में गांव के लोग शामिल नहीं हुए तो आहत 25 परिवारों ने धर्म परिवर्तन के ऐलान कर दिया। इसकी जानकारी होने पर प्रशासन में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे एसडीएम और सीओ ने कमजोर वर्ग के आहत लोगों की बात सुनी । इसके बाद इन परिवारों के यहां नाश्ता किया और उनके यहां आगे होने वाले किसी भी कार्यक्रम में बुलाने पर परिवार सहित आने की बात कहकर नाराज लोगों को मना लिया ।
बदायूं जिले की सहसवान तहसील के जरीफनगर थाना क्षेत्र के रसूलपुर गांव में कमजोर वर्ग के 25 परिवारों ने सामूहिक भोज आयोजित किया था। इसमें गांव के सभी लोग आमंत्रित किए गए थे। इसमें अन्य लोगों के शामिल नहीं होने से नाराज होकर आयोजक परिवारों ने धर्मांतरण का ऐलान कर दिया। इसकी भनक प्रशासन को लगी तो हड़ंकप मच गया। डीएम दिनेश कुमार सिंह, एसएसपी अशोक कुमार त्रिपाठी ने एसडीएम संजय कुमार के साथ ही ही सीओ सहसवान रामकरन सरोज को एसएचओ जरीफनगर के साथ रसूलपुर भेज दिया ।
वहां गांव के कमजोर वर्ग के लोगों ने बताया कि उनके यहां दूसरे वर्ग के लोग भोजन नहीं करते हैं। उनसे भेदभाव किया जाता है। समाज में इस प्रकार की मानसिकता से वे आहत हैं और इसलिए क्षुब्ध होकर वे सब धर्म परिवर्तन करेंगे। डीएम, एसएसपी ने एसडीएम के साथ ही सीओ को निर्देश दिए कि परिवारों को समझाएं और उनके घर नाश्ता करें। वहां भोजन भी करें । इससे आहत परिवार का मन बदल सके। इस पर अधिकारियों ने ऐसा ही किया और कमजोर वर्ग के परिवारों से कहा कि आगे कोई सामूहिक भोज हो तो वे सब निमंत्रण पर परिवार के साथ शामिल होंगे ।
इसके बाद परिवारों ने अपने फैसले को लिखित रूप में वापस ले लिया। कहा कि दूसरे धर्म का न तो कोई दबाव था और न ही ऐसा करने के लिए उनसे किसी ने कहा था। मामले में डीएम दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि अधिकारियों को मौके पर भेजा था। गांव में अधिकारियों ने ऐलान करने वाले परिवारों से मुलाकात की और उनकी बात सुनी। ग्रामीण इस बात से आहत थे कि उनके यहां सामूहिक भोज में गांव के लोग नहीं आते। कार्यक्रमों में निमंत्रण देने पर अफसर और ग्रामीणों ने मौजूद रहने की बात कही है । लिखित रूप में धर्म परिवर्तन न करने की बात कही है ।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'