पूर्व मुख्यमंत्री वीपी मण्डल की 101वीं जयंती पर सपाईयों ने दी श्रदांजलि, जेटली के निधन पर शोक

बदायूँ जनमत । समाज के बहुसंख्यक निर्बल, कमजोर, उपेक्षित, पिछड़े व शोषित लोगों के हितैषी व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री वी0पी0 मण्डल की 101वीं जयंती के मौके पर शहर के गांधी नगर स्थित सपा के जिला कार्यालय पर आशीष यादव की अध्यक्षता में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया । गोष्ठी के मुख्यथिति के रूप में सहसवान से विधायक ओमकार सिंह यादव मौजूद रहे । संचालन सुरेश पाल सिंह चौहान ने किया । गोष्ठी के राष्ट्रीय नेता व वरिष्ठ अधिवक्ता अरुण जेटली के आकस्मिक निधन पर 2 मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई ।
गोष्ठी को मुख्य अथिति के रूप में संबोधित करते हुए सहसवान से विधायक ओमकार सिंह यादव ने कहा कि 25 अगस्त 1918 को एक जमींदार परिवार में जन्म होने के बावजूद वी0पी0 मण्डल ने सदैव समाज के निर्बल, कमजोर, पिछड़े व उपेक्षित लोगों के हितों के लिये संघर्ष किया, वह पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष रहे । जो आज मंडल कमीशन के नाम से जाना है । 13 अगस्त 1990 को आयोग की सिफारिशों के आधार पर पिछड़े वर्गों को सरकारी नॉकरियों में 27 प्रतिशत आरक्षण की अधिसूचना लागू की गई ।
अध्यक्षता करते हुए आशीष यादव ने कहा कि बी0 पी0 मण्डल पिछडो के मसीहा थे, उन्ही के प्रयासों से आज लाखों की संख्या में पिछड़े वर्ग के लोगों को सरकारी नॉकरियाँ मिली व मिल रही हैं । मण्डल कमीशन की अधिकतर अनुशंसाओं को अभी लागू नही किया गया है, जब पूरी अनुशासओ को लागू नही किया जाएगा, पिछड़े व शोषित वर्ग के लोगों को उनका वास्तविक हक़ मिलना असम्भव है । उन्होने आगे कहा कि शीघ्र ही पिछड़े वर्ग को जनसंख्या के अनुपात में कोटा दिया जाए । जन गणना 2011 के अनुसार अन्य पिछड़ा वर्ग की उजागर किया जाए, ओबीसी को कार्यपालिका, न्याय पालिका व विधायिका में पदोन्नति में आरक्षण दिया जाए, संघ लोक सेवा आयोग की तरह राष्ट्रीय न्यायिक सेवा आयोग का गठन कर न्याय पालिक में त्रिस्तरीय प्रतियोगी के माध्यम से चयन किया जाए, यही वी0पी0 मण्डल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी ।

इस मौके पर फखरे अहमद शोबी, विपिन यादव, सुरेश पाल सिंह चौहान, नईमुल हसन उर्फ लड्डन भाई, गुड्डू गाज़ी, ओमवीर सिंह, अशोक यादव, इंदु सक्सेना, फरहत अली, आमिर सुल्तानी, डॉ0 शकील, स्वाले चौधरी, राजू यादव, प्रदीप गुप्ता, रामेश्वर शाक्य, राजपाल शर्मा, वीरेंद्र जाटव, सर्वेशां देवी, फैज़ान आज़ाद, अहमद परवेज़, जीतेश लाल, प्रभात अग्रवाल सहित तमाम लोग उपस्थित रहे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'