डीजीपी ने जारी किया व्हाट्सअप नंबर, भङकाऊ एवं आपत्तिजनक सामग्री की तत्काल करें शिकायत

लखनऊ जनमत । अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था उ0प्र0 द्वारा प्रदेश में कानून-व्यवस्था की वर्तमान परिदृश्य के परिप्रेक्ष्य मे सोशल मीडिया पर भङकाऊ एवं आपत्तिजनक भाषण/सामग्री पोस्ट करने के सम्बन्ध में जनसामान्य द्वारा व्हाट्स-अप के माध्यम से शिकायत करने के लिए सी0यू0जी0 नं0- 8874327341 की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है । वर्तमान समय में सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने समाज में विचारों और सूचना के आदान-प्रदान में क्रांतिकारी परिवर्तन किये हैं । यहां तक कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी सोशल मीडिया का वृह्द प्रयोग हो रहा है । सोशल नेटवर्किंग साइट्स के विभिन्न प्लेटफॉर्म- फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों द्वारा विचारों का आदान-प्रदान किया जाता है, किंतु इस सुविधा का दुरुपयोग कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा धार्मिक उन्माद फैलाने, दूसरे धर्म के प्रति लोगों में विद्वेष पैदा करने, किसी की व्यक्तिगत प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाने तथा दलगत दुष्प्रचार आदि के लिए किए जाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है ।
प्रदेश में कानून व्यवस्था के वर्तमान परिदृश्य के दौरान सोशल साइट्स के माध्यम से किए जाने वाले ऐसे कुत्सित प्रयासों अथवा आपराधिक संयंत्रों पर सतर्क दृष्टि एवं निगरानी हेतु तथा विधि द्वारा स्थापित नियमों के अनुसार अपराध की श्रेणी में आने वाली घटनाओं के संबंध में कार्यवाही करने हेतु मुख्यालय पुलिस महानिदेशक स्तर पर सोशल मीडिया कंप्लेंट सेल का गठन किया गया है, जो मुख्यालय पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश लखनऊ में कार्यरत रहेगा । श्री रोहन पी कनय पुलिस अधीक्षक, साइबर क्राइम, लखनऊ को सोशल मीडिया कम्पलेन्ट सेल का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है ।
सोशल नेटवर्किंग साइट्स के किसी भी आयाम के माध्यम से उपरोक्त वर्णित कृत्यों के विषय मे पुलिस विभाग को सूचित करने हेतु जन-सामान्य के लिए व्हाट्सएप मोबाइल नंबर 8874327341 उपलब्ध कराया गया है । कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत, Text Messege, Screen Shot, Voice Clip आदि के माध्यम से व्हाट्सएप कर सकता है । यह सुविधा 24x7 घण्टे उपलब्ध रहेगी ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'