CAB को लेकर इमरजेंसी जैसे हालात : सैदपुर में विरोध की पोस्ट करना पड़ा मंहगा, तीन युवकों को जेल

जनमत एक्सप्रेस । उत्तर प्रदेश के ज़िला बदायूँ से खबर आ रही है कि तहसील बिसौली के क़स्बा सैदपुर में एक समुदाय विशेष के कुछ युवाओं ने 14 दिसंबर को एनआरसी और कैब के विरोध में विशाल धरना प्रदर्शन के साथ सैदपुर बंद का आह्वान किया था । यह सूचना सोशल मीडिया पर वायरल होते ही थाना पुलिस हरकत में आ गई । उधर एसडीएम बिसौली सीपी सरोज ने कुछ युवाओं को शांतिभंग करने का नोटिस जारी कर रात में ही तीन युवकों को गिरफ्तार करा लिया ।
एसडीएम द्वारा कस्बे में मुस्लिम समुदाय को CAB तथा NRC के विरुद्ध शान्ति पूर्वक प्रदर्शन करने से रोक दिया गया । वहीं मुस्लिम समुदाय की सय्यद जाति से सम्बन्ध रखने वाले तीन युवाओं पर जिनमें से एक नाबालिग़ भी बताया जाता है पुलिस प्रशासन द्वारा जेल भेजा गया । हालांकि वहाँ धारा 144 लागू है । लेकिन सवाल है कि CAB को लेकर जिलेभर में विरोध दर्ज किया जा रहा है । मात्र सैदपुर ही ऐसा कस्बा क्यों जहाँ के निवासियों को उनके संवैधानिक अधिकारों से बंछित ही नहीं किया गया बल्कि सोशल मीडिया पर सैदपुर बंद की पोस्ट को शेयर करने पर स्थानीय पुलिस द्वारा जेल भी भेजा गया ।
इस प्रकरण को लेकर जेएनयू से एएस ठाकुर ने चीफ जस्टिस और राष्ट्रपति से अनुरोध किया है कि बदायूं के कस्बा सैदपुर में तीनों युवाओं का केवल इतना क़ुसूर था की उन्होंने सोशल मीडिया पर सैदपुर बंद होने की पोस्ट साझा की थी । जिस पर प्रशासन ने पीएसी तैनात कर कस्बे को छावनी में बदल दिया । वहीं पोस्ट शेयर करने वाले तीनों युवाओं पर मुक़द्दमा ठोंक मारा । उन्होंने कहा कि हम सोशल मीडिया द्वारा माननीय चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया तथा भारत के राष्ट्रपति महोदय तक यह ख़बर पहुँचाना चाहते हैं कि क्या बदलते भारत में संवैधानिक रूप से शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर अपना अधिकार मांगना भी अपराध की श्रेणी में गिना जाता है ? या फिर नवीन भारत में किसी नवीनतम बिल द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग से सम्बंधित नागरिकों को अब मूल्य अधिकारों से भी वंचित कर दिया गया है ।
उधर वजीरगंज थानाध्यक्ष प्रदीप यादव ने इस प्रकरण को लेकर कहा है कि सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक मैसेज वायरल हुआ था । धारा 144 लागू है, इसका उल्लंघन करने वाले बख्शे नहीं जायेंगे ।
बदायूं के कस्बा सैदपुर में रूट मार्च करती हुई स्थानीय पुलिस व पीएसी : जनमत एक्सप्रेस । 9997667313

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'