गरीबों की भूख और अपने अहंकार को मिटाने का त्योहार है 'ईदुल अजहा' : सैय्यद अशरफ किछौछवी

जनमत एक्सप्रेस। आल इंडिया उलमा व मशाईख बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं वर्ल्ड सूफ़ी फोरम के चेयरमैन हज़रत सैय्यद मोहम्मद अशरफ किछौछवी ने लोगों को ईद उल अजहा के मौके पर बधाई देते हुए कहा कि यह त्योहार लोगों की भूख मिटाने और अपने अहंकार को मिटाने का है। अपने मालिक, पालनहार की बारगाह में समर्पण कर उसकी मर्ज़ी से जीवन गुजारने और कुर्बानी पेश करने का सबक है यह त्योहार।
हज़रत ने कहा कि यह जो कुर्बानी है अल्लाह के प्यारे पैगम्बर हज़रत इब्राहीम खलीलुल्लाह और हज़रत इस्माईल जबीउल्लाह की वह सुन्नत है जिसे उन्होंने अपने रब के हुक्म से अंजाम दिया। वहीं हमारे नबी हज़रत मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहू अलैहि वसल्लम ने इसे भुखमरी के खिलाफ बड़ी जंग बना दिया और हुक्म दिया कि जो कुर्बानी की जाये उसके मांस के तीन हिस्से किये जायें जिसमें एक हिस्सा गरीबों का है, एक रिश्तेदार दोस्त अहबाब का और एक खुद खा सकते हैं। इस तरह हर व्यक्ति तक इन तीन दिनों में खाना पहुंचाने का इंतजाम किया जिससे किसी व्यक्ति के आत्मसम्मान को भी चोट न पहुंचे। वहीं तीन दिनों के इस अमल से यह भी खबर हो जाये कि किसके पास खाने को नहीं है और बाद में उसकी मदद की जा सके, इस छिपे हुए संदेश को हमें समझना होगा तभी हम असल मकसद तक पहुंचेंगे।
उन्होंने कहा कि क़ुरआन में साफ लिखा है कि तुम्हारा खून और गोश्त मुझ तक नहीं पहुंचता है लेकिन, पहुंचता है तो सिर्फ तकवा, और तकवा अपने रब के सामने समर्पण का नाम है। अपने अहंकार के नाश का नाम है। लिहाज़ा यह त्योहार इसके मूल मकसद को समझते हुए और साफ सफाई का खास ख्याल रखते हुए मनाये, किसी भी कीमत पर कानून का उल्लंघन न करें। प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी बिल्कुल भी न करें, वहीं अपने हमवतन भाइयों की भावनाओं का ख्याल रखें।
बोर्ड ने कुर्बानी के ताल्लुक से जो गाइडलाइन जारी की है उस पर अमल करते हुए त्योहार मनायें। सभी को ईदुल अजहा की पुरखुलूस मुबारकबाद।
फाइल फोटो - हज़रत सैय्यद मोहम्मद अशरफ अशरफी किछौछवी : जनमत एक्सप्रेस न्यूज़। 9997667313

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पिता की हत्या का आरोपी बेटा गिरफ्तार, खेत में घेरकर दो तमंचों से बरसाईं थीं गोलियां

हैरतअंगेज: सब्जी में थूक लगाने की घटना पुलिस की ही थी साजिश, जांच के बाद दोषी सिपाही निलंबित

सपा प्रत्याशी की आवभगत में लगे उसहैतवासी, सुरेंद्र बोले 'इंटर कॉलेज दोगे तब करेंगे सपोर्ट'